Lenovo

Moto G (2nd Generation) - Android™ 6.0 Marshmallow Release Notes (Hindi)

Moto G (2nd Generation) - Android™ 6.0  Marshmallow Release Notes (Hindi)


परिचय

हमें Motorola द्वारा Moto G (2nd Gen.)  के लिए नए सॉफ़्टवेयर अपडेट की घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है. यह अपडेट आपके फ़ोन के लिए अन्य सुधार सहित Android™ 6.0 Marshmallow लाया है.

Motorola अपडेट और मरम्मत के बारे में अधिक जानकारी के लिए www.motorola.com/mymotog पर जाएं.

नोट: यह अपडेट स्थापित करने के बाद आप पिछले सॉफ़्टवेयर संस्करण पर डाउनग्रेड नहीं कर सकते हैं.

एन्हांसमेंट

Android™ 6.0 Marshmallow बैटरी-स्मार्ट सुविधाओं और नई एप्लिकेशन अनुमतियों के साथ आपके मोबाइल अनुभव को बेहतर बनाता है, जो आपको और अधिक नियंत्रण देते हैं.

सॉफ़्टवेयर अपडेट स्थापित करने के बाद, आपको निम्न बदलाव दिखाई दे सकते हैं:

एप स्टैंडबाय

एप स्टैंडबाय, कभी-कभी उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन को कम गतिविधि स्थिति में रखकर आपके फ़ोन की बैटरी खत्म होने की क्षमता को कम करता है. आप चुन सकते हैं कि कौन-से एप्लिकेशन एप स्टैंडबाय में लागू हों:

1.  स्थिति पट्टी को दो अंगुलियों से नीचे स्वाइप करें और स्क्रीन के शीर्ष दाएं कोने में गियर आइकन पर टैप करें.

2.  सेटिंग मेनू में एक बार नीचे की ओर स्क्रॉल करें और बैटरी का चयन करें.

3.  स्क्रीन के शीर्ष दाएं कोने में मेनू आइकन (3 अनुलंब बिंदु) पर टैप करें और बैटरी ऑप्टिमाइज़ेशन का चयन करें. "ऑप्टिमाइज़ नहीं किया गया" के अंतर्गत दी गई धूसर रंग की एप्लिकेशन सूची एप स्टैंडबाय में नहीं जोड़ी जा सकती है.

4.  ड्रॉप डाउन सूची से "सभी एप्स" का चयन करें, फिर समायोजित करने के लिए इच्छित एप्लिकेशन पर टैप करें:

  • बैटरी उपयोग में न होने पर बैटरी का जीवनकाल ऑप्टिमाइज़ करने के लिए एप स्टैंडबाय में एप्लिकेशन शामिल करने के लिए "ऑप्टिमाइज़ करें" का चयन करें.
  • एप स्टैंडबाय से एप्लिकेशन निकालने के लिए "ऑप्टिमाइज़ न करें" का चयन करें. हो सकता है कि "ऑप्टिमाइज़ नहीं किया गया" के रूप में सूचीबद्ध एप्लिकेशन पृष्ठभूमि में चल रहे हों और आपकी बैटरी जल्दी समाप्त हो सकती है.

एप अनुमतियां

Android Marshmallow में आप अपने एप्लिकेशन के साथ जो कुछ शेयर करते हैं, आपका उस पर अधिक नियंत्रण भी हो सकता है. नई अनुमतियां मॉडल में Marshmallow के लिए डिज़ाइन किए गए एप्लिकेशन, एप्लिकेशन स्थापित करते समय एक बार में सभी अनुमतियों के बजाय केवल किसी सुविधा का उपयोग करने की आवश्यकता होने पर ही अनुमतियों के लिए पूछेंगे. आप सेटिंग मेनू में किसी भी समय एप्लिकेशन को प्रदान की गईं अनुमतियां संशोधित कर सकते हैं या आप प्रकार के अनुसार अनुमतियां देख सकते हैं और समझ सकते हैं कि किन एप्लिकेशंस को अनुमति प्रदान की गई है.

एप्लिकेशन के लिए अनुमतियां संशोधित करने हेतु:

1. स्थिति पट्टी को दो अंगुलियों से नीचे स्वाइप करें और स्क्रीन के शीर्ष दाएं कोने में गियर आइकन पर टैप करें.

2. एक बार सेटिंग मेनू में नीचे स्क्रॉल करें और एप्लिकेशन टैप करें, फिर समायोजित करने के लिए इच्छित एप्लिकेशन पर टैप करें.

3. एप्लिकेशन मेनू में अनुमतियां पर जाएं और इच्छित एप्लिकेशन को अनुमति प्रदान करने या उससे अनुमति वापस लेने के लिए अनुमति के स्विच पर टैप करें.

प्रकार के अनुसार अनुमतियां संशोधित करने के लिए:

1. स्थिति पट्टी को दो अंगुलियों से नीचे स्वाइप करें और स्क्रीन के शीर्ष दाएं कोने में गियर आइकन पर टैप करें.

2. सेटिंग मेनू में एक बार नीचे स्क्रॉल करे और एप्लिकेशन टैप करें, फिर एप्लिकेशन स्क्रीन के शीर्ष दाएं कोने में गियर आइकन पर टैप करें.

3. एप अनुमतियां पर जाएं और समायोजित करने के लिए सूची से इच्छित प्रकार की अनुमति का चयन करें.

4. वह अनुमति प्रदान करने/वापस लेने के लिए इच्छित एप्लिकेशन के स्विच पर टैप करें.

एप लिंक

Android Marshmallow आपको यह निर्णय लेने देता है कि कोई वेब लिंक टैप करने पर आपके प्रत्येक एप्लिकेशन के लिए सही क्रिया क्या है. यहां तीन क्रियाएं दी गईं हैं, जिन्हें आप सेट कर सकते हैं:

इस एप में खोलें: जब आप किसी समर्थित लिंक पर टैप करते हैं, तो Android हमेशा बिना पूछे एप्लिकेशन खोलगा.

हर बार पूछें: यदि आप एप्लिकेशन या Chrome ब्राउज़र में लिंक खोलना चाहते हैं, तो Android हमेशा पूछेगा.

यह एप न खोलें: Android हमेशा Chrome ब्राउज़र में लिंक खोलेगा.

एप लिंक क्रिया सेट करने और विशिष्ट एप्लिकेशन के लिए समर्थित लिंक जांचने के लिए:

1. स्थिति पट्टी को दो अंगुलियों से नीचे स्वाइप करें और स्क्रीन के शीर्ष दाएं कोने में गियर आइकन पर टैप करें.

2. एक बार सेटिंग मेनू में नीचे स्क्रॉल करें और "एप्लिकेशन" टैप करें, फिर समायोजित करने के लिए इच्छित एप्लिकेशन पर टैप करें.

3. एप्लिकेशन मेनू में "डिफ़ॉल्ट रूप से खोलें" पर जाएं. क्रिया का चयन करने के लिए "समर्थित लिंक खोलें" पर टैप करें.

4. यदि आप देखना चाहते हैं कि उस एप्लिकेशन के लिए कौन-सी लिंक समर्थित हैं, तो "समर्थित लिंक" पर टैप करें.

विस्तारणीय संग्रहण

Android Marshmallow, SD कार्ड को केवल मीडिया फ़ाइलों के लिए उपयोग किए जाने के बजाय उपकरण के आंतरिक संग्रहण के पूर्ण विस्तार तक सक्षम करता है.

फ़ोन में नया SD कार्ड डालने के बाद आपको उसे सेट करने के लिए एक सूचना दिखाई देगी. आप अपने नए SD कार्ड को पोर्टेबल संग्रहण या आंतरिक संग्रहण के रूप में उपयोग करना चुन सकते हैं:

पोर्टेबल संग्रहण: अपने चित्र, वीडियो, ऑडियो और अन्य मीडिया फ़ाइलें संग्रहीत करने के लिए अपना SD कार्ड उपयोग करें. आप किसी भी समय SD कार्ड निकाल सकते हैं और उसे दूसरे उपकरण में स्थानांतरित कर सकते हैं.

आंतरिक संग्रहण: मीडिया के अतिरिक्त, आप डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन और गेम, उनके सभी मीडिया और डेटा संग्रहीत कर सकते हैं. SD कार्ड आपके फ़ोन के आंतरिक संग्रहण के एक्सटेंशन के रूप में कार्य करता है.

फ़ोन को Android Marshmallow में अपग्रेड करते समय उसमें SD कार्ड डाला हुआ है, तो कार्ड पोर्टेबल संग्रहण में डिफ़ॉल्ट हो जाएगा. अपग्रेड से पहले आपके SD कार्ड में संग्रहीत कोई भी मौजूदा एप्लिकेशन अपेक्षित रूप से (पोर्टेबल संग्रहण में) चलेगा. किसी भी नए एप्लिकेशन को SD कार्ड में ले जाने के लिए, आपको पहले इसे आंतरिक संग्रहण के रूप में स्वीकार करना होगा. SD कार्ड को आंतरिक संग्रहण के रूप में सेट करने के लिए:

1. कार्ड पर मौजूद किसी भी डेटा का बैकअप लें और इसे संरक्षित करें, क्योंकि आंतरिक संग्रहण फ़ॉर्मेट करने से यह मिट जाएगा.

2. स्थिति पट्टी को दो अंगुलियों से नीचे स्वाइप करें और स्क्रीन के शीर्ष दाएं कोने में गियर आइकन पर टैप करें.

3. एक बार सेटिंग मेनू में नीचे स्क्रॉल करें तथा संग्रहण और USB पर टैप करें, फिर सूची से पोर्टेबल SD कार्ड का चयन करें.

4. SD कार्ड स्क्रीन के शीर्ष दाएं कोने में मेनू आइकन (3 अनुलंब बिंदु) पर टैप करें और सेटिंग का चयन करें.

5. आंतरिक के रूप में फ़ॉर्मेट करें का चयन करें और ट्यूटोरियल में दिए गए चरणों का अनुसरण करें.

महत्वपूर्ण: SD कार्ड को आंतरिक संग्रहण के रूप में स्वीकार करने के बाद, इसे आपकी जानकारी सुरक्षित रखने के लिए फ़ॉर्मेट और एन्क्रिप्ट किया जाता है. इसे निकाला या दूसरे उपकरण में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है. यदि आप SD कार्ड पोर्टेबल संग्रहण के रूप में या आंतरिक संग्रहण के रूप में स्वीकार करने के बाद दूसरे उपकरण में उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसे फ़ॉर्मेट करने की आवश्यकता है. ऐसा करते समय, कृपया याद रखें कि फ़ॉर्मेट करने से SD कार्ड पर संग्रहीत सभी डेटा मिट जाता है.

परेशान न करें

अब आप तुरंत सेटिंग पैनल में परेशान न करें बटन टैप करके आसानी से अवरोध कॉन्फ़िगर कर सकते हैं. यहां 3 विभिन्न मोड दिए गए हैं, जिन्हें आप इस मेनू से सेट कर सकते हैं:

केवल प्राथमिकता सभी अवरोधों को ब्लॉक करता है, केवल उन संपर्क और एप्लिकेशन के अवरोधों को छोड़कर जिन्हें आप महत्वपूर्ण के रूप में फ़्लैग करते हैं.

पूरी तरह शांत प्राथमिकता और अलार्म सहित सभी अवरोधों को ब्लॉक करता है.

केवल अलार्म आपके अलार्म को छोड़कर सब कुछ ब्लॉक करता है.

नई परेशान न करें सुविधा समय या ईवेंट के अनुसार एकाधिक स्वचालित नियमों की भी अनुमति देती है. स्वचालित नियम सेट करने और "केवल प्राथमिकता" सूचनाओं के रूप में किन पर विचार किया जाए, यह निर्धारित करने के लिए:

1. स्थिति पट्टी को दो अंगुलियों से नीचे स्वाइप करें, फिर स्क्रीन के शीर्ष दाएं कोने में गियर आइकन पर टैप करें.

2. एक बार सेटिंग मेनू में नीचे स्क्रॉल करें तथा आवाज़ और सूचना पर टैप करें, फिर परेशान न करें पर जाएं.

इसके अतिरिक्त, आप तय कर सकते हैं कि किन एप्लिकेशन के साथ प्राथमिकता के रूप में व्यवहार करें. इन एप्लिकेशन की सूचनाएं "केवल प्राथमिकता" मोड में चली जाएंगी. एप्लिकेशन के साथ प्राथमिकता के रूप में व्यवहार करने के लिए:

1. स्थिति पट्टी को दो अंगुलियों से नीचे स्वाइप करें और स्क्रीन के शीर्ष दाएं कोने में गियर आइकन पर टैप करें.

2. एक बार सेटिंग मेनू में नीचे स्क्रॉल करें और एप्लिकेशन टैप करें, फिर समायोजित करने के लिए इच्छित एप्लिकेशन पर टैप करें.

3. एप्लिकेशन मेनू में सूचनाएं पर जाएं और "प्राथमिकता के रूप में व्यवहार करें".

वॉल्यूम नियंत्रण

Android Marshmallow रिंगटोन, मीडिया और अलार्म वॉल्यूम नियंत्रित करने के लिए एक अधिक पूर्ण और सहज तरीका प्रदान करता है. रिंगटोन वॉल्यूम समायोजित करने के लिए बस बगल की वॉल्यूम की दबाकर रखें, फिर मीडिया और अलार्म वॉल्यूम समायोजित करने के लिए स्क्रीन के शीर्ष पर प्रकट होनेवाले वॉल्यूम स्लाइडर में कम करें तीर () पर टैप करें.

म्यूट करें: परेशान न करें मोड सक्षम न होने पर और फ़ोन वॉल्यूम कंपन पर सेट होने पर "केवल अलार्म" मोड सक्रिय सक्रिय करने के लिए फिर से वॉल्यूम कम करें बटन दबाएं. आपको कॉल, ईम और अन्य सूचनाओं द्वारा परेशान नहीं किया जाएगा, लेकिन अलार्म फिर भी बजेंगे.

Now on Tap

Now on Tap* उपयोग कर रहे एप्लिकेशन में सीधे Google Now प्रासंगिक परिणाम प्रदान करता है. बस होम बटन टैप करके रखें और Now on Tap उस क्षण आप अपने फ़ोन पर क्या कर रहे हैं, उस आधार पर संबंधित जानकारी देकर आपकी सहायता करेगा.

मान लें कि आपको मित्र से कोई नई मूवी देखने के लिए पाठ संदेश प्राप्त होता है. बस होम बटन अधिक देर तक दबाएं और Now on Tap उस मूवी के बारे में जानकारी की लिंक और ऐसे एप्लिकेशन के शॉर्टकट प्रदान करेगा, जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है. पूर्ण करने पर, वापस बटन आपको सीधे संदेश एप्लिकेशन पर वापस ले जाएगा ताकि आप अपने मित्र को उत्तर दे सकें.

*समर्थित भाषाओं की सूची के लिए, कृपया Google Now On Tap मदद वेब पेज पर जाएं. उपकरण की भाषा बदलने के लिए, एप्लिकेशन ट्रे से सेटिंग खोलें तथा भाषा और इनपुट पर नीचे स्क्रॉल करें.

Direct Share

Direct Share*, Android Marshmallow में एक नई सुविधा है जो एप्लिकेशन में सीधे किसी संपर्क या बातचीत से कुछ शेयर करना सक्षम बनाती है. शेयर करें पैनल, संपर्कों की एक सूची है जिसमें उनके नाम के आगे एप्लिकेशन आइकन पॉप-अप होंगे, के शीर्ष पर एप्लिकेशन में शेयर करें आइकन पर टैप करें. फिर बस संपर्क चुनें और भेजें दबाएं.

*ध्यान दें कि Direct Share को प्रत्येक एप्लिकेशन के डेवलपर द्वारा सक्षम किया जाना आवश्यक है. Marshmallow लॉन्च होने पर हो सकता है कि सभी एप्लिकेशन Direct Share ऑफ़र न करें.

Moto सहायता

Marshmallow में Android ने ऐसी नई सुविधाएं प्रस्तुत की हैं जो हमें अन्य स्थानों में Assist एकीकृत करने में सक्षम करती हैं:

स्लीपिंग और मीटिंग - जब आप सो रहे हों या किसी मीटिंग में व्यस्त हों, तो अपना फ़ोन शांत रखने के लिए हो सकता है कि आप Android की परेशान न करें सुविधा का उपयोग करना चाहें. इसे सेट करने के लिए स्थिति पट्टी को दो अंगुलियों से नीचे स्वाइप करें और स्क्रीन के शीर्ष दाएं कोने में गियर आइकन पर टैप करें. एक बार सेटिंग मेनू में नीचे स्क्रॉल करें तथा आवाज़ और सूचना पर टैप करें, फिर परेशान न करें पर जाएं.

वाहन चालन और घर - वाहन चलाते समय या घर पर होने पर Assist फिर भी फ़ोन को आपके संदेश और कॉल को ऊंची आवाज़ में पढ़ने की अनुमति देता है. सक्षम करने के लिए Assist खोलें और अपनी वाहन चालन या घर प्राथमिकताएं सेट करें.

Motorola माइग्रेट

समय-समय पर हमें कुछ Motorola सेवाएं हटाने की आवश्यकता होती है ताकि हम हमारे उपयोगकर्ताओं को नई तकनीक और प्रस्तावों से परिचय करा सकें क्योंकि Motorola माइग्रेट Android Marshmallow पर चलने वाले उपकरणों में अब ऑफ़र नहीं किया जाएगा.

इस बीच हो सकता है कि आप डेटा स्थानांतरण के लिए अन्य एप्लिकेशन को वैकल्पिक के रूप में चुनना चाहें. हालांकि, हम इन उत्पादों की वारंटी नहीं देते हैं या इनका समर्थन नहीं करते हैं, अन्य उपभोक्ताओं ने Google Play स्टोर पर उपलब्ध Copy My Data, Phone Copier, ShareIt, आदि जैसे एप्लिकेशन का सफल उपयोग किया है.

Motorola अलर्ट

यदि आप Motorola अलर्ट उपयोगकर्ता हैं, तो कृपया ध्यान दें कि Marshmallow अपग्रेड होने पर आपके उपकरण से एप्लिकेशन निकाल दिया जाएगा. हालांकि, आप इसे प्ले स्टोर से फिर से डाउनलोड कर पाएंगे.

 

निर्देश

सफल स्थापना के लिए हम अनुशंसा करते हैं कि जब आपके फ़ोन की बैटरी कम से कम 50% चार्ज हो और आप किसी Wi-Fi नेटवर्क से कनेक्टेड हों, तब यह अपडेट स्थापित करें.

यदि आपको इस अपडेट के लिए कोई सूचना संदेश प्राप्त हुआ है, तो:

1. "हां, मैं तैयार हूं" चुनें.

2. सॉफ़्टवेयर डाउनलोड होने के बाद "अभी स्थापित करें" चुनें.

3. सॉफ़्टवेयर स्थापित होने के बाद, आपका फ़ोन स्वचालित रूप से फिर से शुरू होगा.

4. आपका फ़ोन अब Android 6.0 में अपडेट हो गया है.

यदि आपको इस अपडेट के लिए कोई सूचना संदेश प्राप्त नहीं हुआ है, तो अपने फ़ोन को मैन्युअल रूप से अपडेट करने के लिए निम्न चरणों का अनुसरण करें:

1. एप्लिकेशन मेनू में सेटिंग आइकन चुनें.

2. "फ़ोन के बारे में" चुनें.

3. "सिस्टम अपडेट" चुनें.

4. "हां, मैं तैयार हूं" चुनें. सॉफ़्टवेयर डाउनलोड होने के बाद, "अभी स्थापित करें" चुनें.

5. सॉफ़्टवेयर स्थापित होने के बाद, आपका फ़ोन स्वचालित रूप से फिर से शुरू होगा.

6. आपका फ़ोन अब Android 6.0 में अपडेट हो गया है.

अतिरिक्त जानकारी

यदि आपको इस अपग्रेड में समस्या हो रही है, तो हमारी साइट www.motorola.com/mymotog पर जाएं.

Was this information helpful?

Your feedback helps to improve this site.